लाखों फ्लैट और अपार्टमेंट बनने का रास्ता साफ, लैंड पूलिंग पॉलिसी होगी लागू

नई दिल्ली
उपराज्यपाल और डीडीए के चेयरमैन अनिल बैजल ने राजधानी में लैंड पूलिंग पॉलिसी लागू होने के लिए सबसे जरूरी दिल्ली के 89 गांवों के स्टेटस को ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों में बदल दिया है। उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार के शहरी विकास विभाग ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया। डीडीए को उम्मीद है कि इससे दिल्ली को 2022 तक करीब 20 लाख फ्लैट मिल सकेंगे।

इन 89 गांवों में 50 गांव नॉर्थ एमसीडी इलाके में हैं और 39 गांव साउथ एमसीडी इलाके में। ईस्ट एमसीडी इलाके में कोई भी गांव ऐसा नहीं है, जहां इस पॉलिसी को लागू किया जा सके। डीडीए अफसरों के मुताबिक, जिन गांवों को शहरी क्षेत्रों में बदला गया है, उन्हें अभी डिवेलपमेंट एरिया घोषित करना बाकी है। यह काम दिल्ली सरकार को करना है, लेकिन उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद अब यह काम जल्द हो जाएगा। डीडीए को उम्मीद है कि इस पॉलिसी के लागू होने से दिल्ली में प्रॉपर्टी की कीमतों में कमी आएगी और लोगों को सस्ती दरों पर फ्लैट मिल सकेंगे।

5 जगहों पर होगा फायदा
89 गांवों का स्टेटस अर्बन विलेज होने से दिल्ली में इन पांच जगहों पर लैंड पूलिंग पॉलिसी लागू हो सकेगी।

  • जफगढ़ से द्वारका
  • नरेला से रोहिणी के बीच
  • बुराड़ी के पीछे
  • नेबसराय गांव के पास
  • नांगलोई की साइड में

दो तरह की पॉलिसी
हाउसिंग सोसायटी और फ्लैट बनाने के लिए छोटे किसानों का ध्यान रखते हुए अलग पॉलिसी होगी। इसमें एक या कई किसान इकट्ठा होकर अपनी पांच से 50 एकड़ तक की जमीन डीडीए को देंगे। डीडीए उसमें से 52 फीसदी जमीन पर बिजली, पानी और सीवर लाइन जैसी मूलभूत सुविधाएं डिवेलप करेगा। बाकी 48 फीसदी जमीन डिवेलपर्स को फ्लैट बनाने के लिए दी जाएगी। इसमें पांच फीसदी कमर्शल और तीन प्रतिशत इंडस्ट्रियल विकास के लिए रिजर्व रहेगी।

एक पॉलिसी 50 एकड़ से 100 एकड़ तक के बड़े प्लॉट के लिए होगी। इस प्रक्रिया में डीडीए 60 प्रतिशत जमीन डिवेलपर को वापस करेगा। बाकी जगह मूलभूत जरूरतों को पूरा करके डिवेलपर को लौटाई जाएगी ताकि यहां अवैध कॉलोनियों जैसा हाल ना होने पाए और लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत योजनाबद्ध तरीके से विकास हो सके। डीडीए का कहना है कि किसान जो जमीन उसे देंगे, जरूरी नहीं कि वही जमीन उन्हें लौटाई जाए। उनकी जमीन के पांच किमी के दायरे में जमीन उन्हें दी जाएगी।

Source From: http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/delhi/other-news/land-pooling-policy-to-be-implemented-lakhs-of-flats-will-be-built/articleshow/58731066.cms

Related posts